फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को पछाड़ा

09 सितंबर 2022 को रिलीज हुई फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है. समीक्षकों के नकरात्मक समीक्षा और कुछ लोगों द्वारा बायकॉट की मुहीम चलाने के बावजूद इस फिल्म ने वर्ष 2022 में रिलीज हुई बॉलीवुड की हिंदी फिल्मों में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनती दिख रही है. फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स को वर्ल्डवाइड कलेक्शन के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है. साथ ही फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स को विदेश में हुई कमाई के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है. फिल्म द कश्मीर फाइल्स को विदेश में 43.39 करोड़ रूपये का कुल कलेक्शन हुआ था, जबकि फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा ने रिलीज होने के 18वें दिन तक 96 करोड़ रूपये का कलेक्शन कर लिया है, जो इस वर्ष की बॉलीवुड के किसी फिल्म के द्वारा विदेश में कलेक्शन किये जाने के मामले में सर्वाधिक है.

————————————————————

अगर फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा और फिल्म द कश्मीर फाइल्स के कुल वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात की जाय तो अब तक फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा फिल्म द कश्मीर फाइल्स से काफी आगे हो चुकी है. फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा ने बॉक्स ऑफिस पर 26 सितम्बर 2022 तक कुल 410 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया है जब कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था. इस प्रकार से फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा बॉलीवुड की हिंदी फिल्मों की श्रेणी में वर्ष 2022 में अब तक सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है.

फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा का निर्माण बजट 410 करोड़ रूपये का बताया जा रहा है, इस लिहाज से यह फ़िल्म ने अब तक अपनी लागत निकाल लिया है, लेकिन इसे लाभ कमाने के लिये कम से कम 600 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करना पड़ेगा, तभी निर्माता को इस फिल्म से बॉक्स ऑफिस की कमाई से लाभ होगा. वैसे इस फिल्म के लिए OTT प्लेटफ़ॉर्म (OTT Platform) ने 200 करोड़ रूपये का ऑफर किया है. फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा का सैटलाइट अधिकार (Satellite Right) 150 करोड़ रूपये में बिकने की खबर है.

रणबीर कपूर ने खुलासा किया है कि इस फिल्म के निर्माण का जो बजट 410 करोड़ रुपया बताया जा रहा है, दरअसल यह रकम में फिल्म के तीन पार्ट में लगने वाले स्पेशल इफ्फेक्ट का खर्च भी शामिल है. यानी अब जो शेष 2 पार्ट बनेंगी उसमें इसी स्पेशल इफेक्ट का इस्तेमाल किया जायेगा, जिससे उन दोनों पार्ट के निर्माण का खर्च काफी कम आएगा.

इस बात की भी खबर की पुष्टि हो रही है कि इस वर्ष के अंत में फिल्म ब्रह्मास्त्र :पार्ट 1 – शिवा को चीन में भी रिलीज करने की तैयारी चल रही है.

————————————————————

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.