बिहार सरकार 20 लाख नौकरी देगी : नितीश कुमार (20 Lakh Jobs In Bihar)

————————————————————

15 अगस्त 2022 को देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाया. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार ने बिहार के युवाओं को एक बहुत बड़ी सौगात देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने एतिहासिक गाँधी मैदान में झंडात्तोलन करने के बाद एलान किया कि बिहार सरकार आने वाले दिनों में 20 लाख नौकरियों का उपाय करेगी. महागठबंधन की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री जी ने राजद के द्वारा किये गए 10 लाख नौकरी के वायदों पर जल्द ही अमल करने के साथ ही अन्य 10 लाख लोगों को भी नौकरी देने का एलान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय – 2 के तहत युवाओं को नौकरी और रोजगार सृजन का पूरा प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा की सरकारी नौकरियों के रिक्त पदों पर तेजी से बहाली की जाएगी. युवाओं को नौकरी और रोजगार के लिए सबकुछ करेंगे. महागठबंधन में शामिल होने के बाद उन्होंने कहा कि अब हमलोग सब एक साथ हैं. बच्चे बच्चियों की नौकरी के लिए भी और उसके अलावा हर तरह से उनके रोजगार के लिए काम करेंगे. नौकरी और रोजगार दोनों का इंतजाम करायेंगे. पुलिस बल की संख्या बढाई जाएगी.
मुख्यमंत्री के द्वारा झंडात्तोलन के दौरान बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित महागठबंधन के कई गणमान्य मंत्रीगण भी वहां उपस्थित रह कर राष्ट्रीय झन्डे का सम्मान किया.

————————————————————

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कुछ और कल्याणकारी योजनाओं का एलान किया.

  1. साथ निश्चय -2 के तहत युवाओं को नौकरी और रोजगार सृजन का काम किया जायेगा.
  2. बिहार में कृषि कार्यों के लिए बिजली दर घटाकर 65 पैसे प्रति यूनिट किया जायेगा. किसानों को डीजल खरीद के लिए अनुदान के रूप में 75 रूपये प्रति लीटर दिया जायेगा.
  3. पुलिस थानों की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए हर थाने के कार्य को दो हिस्सों में बांटा गया है. पुलिस बल की संख्या बढ़ाई जाएगी.
  4. गंगा पथ को पूरब की ओर बख्तियारपुर ताजपुर पुल तथा पश्चिम की ओर आरा छपरा पुल से भी मिला दिया जायेगा.
  5. सभी गांवों में सोलर लाइट लगाने का काम भी शुरू कराया जा रहा है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.